कांकेरखास खबरछत्तीसगढ़भानुप्रतापपुर

भनुप्रतापपुर(CG.)। भानुप्रतापपुर में अब ई-रिक्शा के माध्यम से होगा कूड़ा कलेक्शन :कूड़ा कलेक्शन के लिए 10 ई-रिक्शा मंगाए गए

स्वच्छ सर्वेक्षण में अपनी रेटिंग सुधारने के लिए नगर पंचायत परिषद ने साफ सफाई व्यवस्था को और मजबूत करते हुए एक नया प्रयोग शुरू

भानुप्रतापपुर नगर पंचायत में कूड़ा कलेक्शन करने के लिए 10 ई-रिक्शा मंगाए गए हैं। जिसकी शुरुआत नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील बबला पाढ़ी एवं उपाध्यक्ष कमलेश गावडे तथा पार्षद पंकज वाधवानी चंद्रकुमार कटझरे नरेंद्र कुलदीप मनीष साहू भगवान सिंह कुंजाम के द्वारा झंडी दिखाकर किया गया। इस दौरान अध्यक्ष एवं सभी पार्षदों ने स्वयं मुख्य चौक तक ई-रिक्शा को चलाकर देखा।

बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण में अपनी रेटिंग सुधारने के लिए नगर पंचायत परिषद ने साफ सफाई व्यवस्था को और मजबूत करते हुए एक नया प्रयोग शुरू किया है। कर्मचारी ई-रिक्शे को घर-घर ले जाकर जैविक और अजैविक कूड़े को एकत्र करेंगे । वहीं नगर की गलियों में कूड़ा कलेक्शन के लिए दौड़ रहे छोटा हाथी पर लगे लाउडस्पीकर पर बज रहा गाना-गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल…. भी धीरे धीरे लोगों की जबान पर चढऩे लगा है।

नगर के वार्डों में छोटा हाथी ट्रालियों से सफाई कर्मी सुबह शाम कूड़ा कलेक्शन करने जाते है। ट्राली होने की वजह से हर वार्ड में समय से पहुंचना संभव नहीं हो रहा था। नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी ने एक अनुपम प्रयोग के तौर पर नगर क्षेत्र में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए ई-रिक्शे का प्रयोग करने का फैसला लिया। इसके लिए नगर पंचायत ने पहले से ही प्लान तैयार कर लिया था। नगर पंचायत अध्यक्ष सुनील पाढ़ी ने बताया जिले के पूर्व प्रभारी मंत्री गुरुरूद्र कुमार के अनुसंशा में एमएफ फंड से कलेक्टर चंदन कुमार ने स्वीकृति प्रदान किया है जिसमे 10 ई-रिक्शे मंगाए गए हैं। ई-रिक्शे को वार्डों में भेजकर कूड़ा निस्तारण किया जाएगा। पाढ़ी ने बताया नगर के विभिन्न वार्डों में 10 ई-रिक्शा हर रोज सुबह शाम घर-घर जाकर जैविक और अजैविक कूड़े को एकत्रित कर नियत जगह पर डंप करेंगे।

इस अवसर पर एल्डरमैन भगवती गजेंद्र फुरकान अहमद नरोत्तम सिंह चौहान सुरेश पंचवानी स्वच्छता दीदी सफाई कर्मी एवं नगर पंचायत स्टाफ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button