खास खबरछत्तीसगढ़भानुप्रतापपुर

भानुप्रतापपुर(CG.)। ग्रामीणों को लुभाने में लगा माइंस प्रबंधन : विभिन्न मांगों को लेकर पुष्प स्टील के खिलाफ हो चुका प्रदर्शन


कांकेर जिले के दुर्गूकोंदल ब्लाक स्तिथ पुष्प स्टील माइंस में रोजगार व अन्य मांगों को लेकर प्रभावित क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा विगत दिनों माइंस में काम बंद रख धरना प्रदर्शन किया जा रहा था। प्रशासन की मध्यस्थता के बाद कम्पनी ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को एक सप्ताह के।अंदर पूरा किया जाएगा जिसके बाद पुनः माइंस में कार्य प्रारंभ हुआ। अब माइंस प्रबंधन द्वारा ग्रामीणों की मांगों पर ध्यान न देते हुए उन्हें लुभाने के लिए दूसरे हथकंडे अपनाये जा रहे हैं।

गुरुवार को ग्राम आमागढ़ में माइंस प्रबन्धन द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें अंचल के ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उपचार हेतु नि: शुल्क दवाई वितरण करने की बात कही गयी। जबकि क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि कम्पनी के द्वारा इस प्रकार का आयोजन काफी दिनों से नहीं किया जा रहा था। कुछ दिनों पूर्व माइंस में कार्य बंद कर मांगो को लेकर जो प्रदर्शन किया गया है उससे कंपनी के अधिकारियों की चिंता बढ़ी है और ग्रामीणों को लुभाने के लिए यह सब कार्य हो रहा है। नियमतः माइंस प्रारंभ होने के पूर्व कई मूलभूत सुविधाएं प्रभावित गांव में मुहैया करनी होती हैं लेकिन पुष्प स्टील माइंस के द्वारा कई सुविधाएं अब तक नहीं दी गयी हैं, वहीं रोजगार को लेकर भी आये दिन विवादों में रहती है।

इन मांगों को लेकर किया जा रहा था प्रदर्शन

पुष्प स्टील माइंस के प्रभावित ग्राम पंचायतों के लोगों को शत् प्रतिशत रोजगार दिया जाय। लाल पानी को रोकने हेतु निकासी नाली निर्माण। डीएमएफ मद का राशि प्रभावित ग्राम पंचायतों को दिया जाय। रायल्टी की सुविधा ग्राम पंचायतों को दिया जाय । प्रभावित ग्राम पंचायत के आश्रित ग्रामों में पेयजल की सुविधा। एम्बुलेंस की सुविधा एवं एमबीबीएस डॉक्टर व नर्स कम्पनी के द्वारा दिया जाय। ग्राम पंचायत के आश्रित ग्रामों के गलियों में सौरलाईट की सुविधा। ग्राम पंचामत के आश्रित ग्रामों में वृक्षारोपण किया जाया। लाजनिग अधिकारी राकेश राठौर को उनके कार्य एवं पुष्प स्थल माइनिंग से हटाया जाय।

क्षेत्र के सामुदायिक विकास के किये कंपनी प्रतिबद्ध हैं

पुष्प स्टील कंपनी के डायरेक्टर अतुल जैन ने कहा कि कंपनी लौह अयस्क उत्खनन के साथ साथ लोगों के सुविधा के लिए भी कार्य करने प्रतिबध्द है। इसी कड़ी में हमने स्वास्थ्य शिविर लगाकर छोटे छोटे बीमारियों की उपचार हेतु नि: शुल्क दवाई वितरण किये। कंपनी क्षेत्र के सामुदायिक विकास के लिए निरंतर कार्य करेगी। लोगों के साथ रहकर उनके आर्थिक, सामाजिक उत्थान के लिए कार्य करना हमारी पहली प्राथमिकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button