खास खबरभोपालमध्यप्रदेश

भोपाल(MP.)। सड़कों के संधारण और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर रखें कड़ी नजर : लोक निर्माण मंत्री भार्गव

वरिष्ठ अधिकारी करें स्थल निरीक्षण

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने सड़कों के संधारण सहित अन्य निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर कड़ी नजर रखने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा है कि वर्षाकाल के बाद निर्माण गतिविधियों में तेजी लाने की आवश्यकता है। वरिष्ठ अधिकारी निर्धारित रोस्टर के अनुसार स्थल निरीक्षण करें और निरीक्षण प्रतिवेदन विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करें।

सड़कों के संधारण पर विशेष जोर

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि वर्षाकाल में क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के संधारण कार्य पर विभाग द्वारा विशेष जोर दिया जाये। इसके तहत ऐसी सड़कें जो परफार्मेंस गारंटी में नहीं हैं, उनकी मरम्मत का कार्य तत्काल प्रभाव से प्रारंभ किया जाये तथा प्रतिदिन किये गये, पेच रिपेयरिंग वर्क की जानकारी पेच रिपेयर माड्यूल में आवश्यक रूप से दर्ज करायें। परफार्मेंस गारंटी के अंतर्गत आने वाले मार्गों का निरीक्षण अधीक्षण यंत्री स्तर के अधिकारी करेंगे। संबंधित एजेंसी से सड़कों में हुई क्षति का संधारण कार्य एक माह के अंदर अनिवार्य रूप से कराना होगा।

प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मण्डलोई ने कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता तथा समय-सीमा में कार्य पूर्णता के लिये वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा नियमित निरीक्षण आवश्यक है। इस संबंध में प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा मुख्य अभियंता, अधीक्षण यंत्री, कार्यपालन यंत्रियों को निर्माण कार्यों पर नजर रखने के निर्देश जारी किये गये हैं। निर्देशों में यह स्पष्ट किया गया है कि एक करोड़ से 5 करोड़ तक के कार्यों की समीक्षा अधीक्षण यंत्री तथा 5 करोड़ से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की समीक्षा प्रतिमाह मुख्य अभियंता द्वारा अनिवार्य रूप से की जायेगी तथा कार्य प्रगति से प्रमुख अभियंता को अवगत करायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button