खास खबरछत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर(CG.)। मंत्री गुरु रूद्रकुमार सतनाम संदेश यात्रा में हुए शामिल : ग्रामोद्योग मंत्री ने जैतखाम कोसा साड़ी का किया विमोचन…

    रायपुर, 07 दिसंबर 2020

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार आज 06 दिसम्बर को मंदिर हसौद से निकली सतनाम संदेश यात्रा में शामिल हुए। गुरु अगमदास जयंती के अवसर पर सतनाम संदेश यात्रा के पांचवें चरण में मंदिर हसौद से सरायपाली तक यह यात्रा निकाली गई। यह सतनाम संदेश यात्रा गुरु बाबा अगमदास जी की स्मृति में सतनाम पंथ के प्रणेता बाबा गुरु घासीदास जी के जीवन कृतियों व सतनाम धर्म के उपदेश, सामाजिक एकता, भाईचारा विश्व बंधुत्व और शांति का संदेश देने वाली है।
    इस अवसर पर ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने बुनकरों द्वारा तैयार की गई जैतखाम कोसा साड़ी का सतनामी समाज के प्रमुखों की उपस्थिति में विमोचन किया। उन्होंने कहा कि बुनकरों ने अपनी कल्पनाशीलता से बाबा गुरु घासीदास जी और सतनामी समाज के आस्था के प्रतीक जैतखाम को इतनी बखूबी से साड़ियों में डिजाइन के रूप में बुनाई की है वह सराहनीय है। यह जैतखाम कोसा साड़ी  निश्चित तौर पर महिलाओं की पहली पसंद बनेगी। उल्लेखनीय है कि ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार हाथकरघा संघ को छत्तीसगढ़ राज्य की परंपरागत कला संस्कृति को बढ़ाने और नवाचार लाने को कहा गया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जैतखाम  कोसा साड़ी  जांजगीर-चांपा जिले के चंद्रपुर के बुनकरों द्वारा तैयार किया गया है। यह साड़ी छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा विकास एवं विपणन सहकारी संघ के बिलासा शोरूम में विक्रय के लिए उपलब्ध रहेगा। कार्यक्रम के दौरान सतनामी समाज के युवाओं ने पंथी नृत्य और शौर्य प्रदर्शन करते हुए सतनाम संदेश यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर गुरु प्रवक्ता डॉ.एम.के.कौशल, सतनामी समाज के राजमहंत, जिला महंत, ब्लॉक महंत, अपेक्स के सचिव एन.के.चंद्राकर, हाथकरघा संघ के अधिकारी-कर्मचारी सहित सर्वधर्म के नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button