छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

बीजापुर(बस्तर)। पढ़ई तुंहर दुआर के तहत् एंड्रायड एप्प लांच :  इंटरनेट उपलब्ध होने पर कंटेंट डाउनलोड कर ऑफ लाईन भी कर सकते हैं उपयोग

बीजापुर 22 अगस्त 2020

बीजापुर जिले में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर के तहत् कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं हेतु एंड्रायड एप्प लांच किया गया है। इस एप्प के माध्यम से छात्र-छात्राएं अपनी कक्षा के पाठ्य पुस्तकों का विडियो-ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्प की खासियत यह है कि जब इंटरनेट उपलब्ध हो तब कंटेंट डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड किये गये विडियो और कन्टेंट इंटरनेट मौजूद नहीं रहने की स्थिति में ऑफ लाईन देखी जा सकती है। यह एप्प जिले के दूरस्थ ईलाके के लिये बहुत उपयोगी है।

         कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने जिले के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं को निर्देशित किया है कि वे अपने मोबाईल पर सीजी डाॅट स्कूल एप्प डाउनलोड करें और छात्र-छात्राओं से भी उक्त एप्प को डाउनलोड करवा कर अधिकाधिक छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करें। जिले के अधिकांश ईलाके में जहां मोबाईल या नेट नहीं है, उन क्षेत्रों में मोहल्ला कक्षाओं तथा लाउडस्पीकर के माध्यम से पढ़ाई करायी जा रही है। वहीं जिले के बीजापुर ब्लाक में ’’सीख प्रोग्राम’’ के माध्यम से वालेंटियर्स भी बच्चों को उनके घर के आसपास शिक्षा प्रदान कर वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान भी शिक्षा की मुख्यधारा से बच्चों को जोड़ने की दिशा में सार्थक प्रयास कर रहे हैं। उनकी यह सहभागिता बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरणास्पद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button